सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर कैसे बने जाने इम्पोरेन्ट टिप्स

चलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर कैसे बना जाता है ! दोस्तों हर किसी का सपना होता है ! कि काश मैं एक सक्सेस बिजनेसमैन होता, या फिर मेरा भी खुद बिजनेस होता लेकिन क्या आपको पता है कि ये ‘काश’ शब्द हटेगा कैसे ?

अगर नहीं पता तो आइए इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि ये ‘काश’ आप कैसे हटा सकते हैं और कैसे खड़ा कर सकते हैं अपना खुद का बिज़नेस स्टार्टअप और कैसे बन सकते है एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर.

चलिए में आपको कुछ स्किल्स बताता हूँ। जो एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर में यह स्किल्स होने चाहिए। और इस आर्टिकल के अंत में हम जानेगे कि एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बनने के लिए सबसे बढ़िया लर्निंग कहा पे मिलेगा !


इंटरप्रेन्योर क्या है ? [ what is entrepreneurship in hindi ] –

entrepreneur-kaise-bane-in-hindi

इंटरप्रेन्योर का मतलब व्यवसाय से होता है ! जो अपना खुद का Business शुरू करते है। अपने द्वारा सोचे गए किसी आईडिया से एक नया Business शुरू करना Entrepreneurship कहलाता है !

Entrepreneurship कोई जॉब नहीं होती है ! जिसमें आपको एक निश्चित समय में एक निश्चित काम करना हो बल्कि इसमें आपको कठिन परिश्रम करना होता है वो भी तब तक जब तक की आप एक success Entrepreneur नहीं बन जाते ! अपने छोटे से आईडिया को एक बड़े बिज़नेस में बदल देना ही Entrepreneurship कहलाता है !


Entrepreneur Kya Hota Hai

अपनी जीवन को बेहतर तरीके से जीने के लिए तथा अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसा कमाना बहुत ज़रुरी हो गया है ! आज के समय में सभी लोग किसी ना किसी प्रकार का काम करके अपनी ज़रूरतों को पूरा करते है !

जैसे- टीचर स्कूल में पढ़ाते है, क्लर्क बैंक में नौकरी करते है, मज़दूर कारखाने में काम करते है यह लोग सैलरी से अपनी इनकम करते है तथा वहीं किसी कारखाने का मालिक, कोई दुकानदार, और एक व्यापारी अपने व्यवसाय से पैसा कमाते है ! यह अपना खुद का कोई कार्य करते है और कुछ ऐसे भी लोग है जो ना सिर्फ अपने लिए कार्य करते है बल्कि दूसरे व्यक्तियों को भी काम देते है ! इन व्यक्तियों को Entrepreneur कहा जाता है !


इंटरप्रेन्योर कैसे बने how to become entrepreneur in hindi –

 

1 – अपने अंदर लीडरशिप स्किल बनाई –

अगर आप खुद का काम करना चाहते हैं और अपने आपको एक इंटरप्रेन्योर का दर्जा देना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक बेहतर लीडर बनना होगा। क्योंकि अगर आप एक अच्छे लीडर साबित होंगे तो आप अपने कर्मचारियों से अच्छा और बेहतर काम करा सकेंगे.

अपने काम के लिए आपको दूसरों पर निर्भर होना ही पड़ेगा इसलिए जरूरी है कि आप दूसरों को साथ लेकर चलें और एक अच्छे लीडर कहलाएं क्योंकि अगर आपके नीचे काम करने वाले आपसे खुश रहेंगे तो वह अपना बेहतर देंगे जिससे आपके बिजनेस को फाएदा होगा !

2 – समस्या का समाधान करना आना चाहिए –

आप कोई भी बिज़नेस करे और समस्या ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है ! इसलिए छोटी-मोटी परशानियो, समस्याओं या फिर रुकावटों से घबराएं नहीं और उनके समाधान की सोचें समस्याओं को हल करने का हुनर आपके पास होना चाहिए !

कुछ लोग प्रोब्लेम्स को देखकर घबरा जाते हैं ! तो कुछ उन्हें चुनौतियों के रूप में स्वीकार करते हैं ! तो आप भी समस्याओं को देख कर घबराएं नहीं और एक चुनौती के रूप में उनका डटकर सामना करें ! self confidence बनाये रखे.

3 – हमेशा हटकर सोचे –

व्यापार में जरूरी नहीं कि आप भेड़ चाल चलें या फिर ये सोचें कि अंबानी ने ये बिजनेस किया तो मैं भी यही कर लूं ! जरूरी नहीं कि इससे आपको फायदा मिले बल्कि आपको फायदा तब मिलेगा जब आप थोड़ा अलग सोचने की काबिलियत रखते होंगे !

क्योंकि आपको अपने idea को बेचना है ! प्रॉडक्ट को बेचना है ! या फंड का जुगाड़ करना है ! और ऐसा तभी हो सकता है जब आप आम लोगों से हटकर सोचते हों ! जरूरी नहीं कि आप बचपन से creative हों, इसे डेवेलप भी किया जा सकता है. और समय के साथ – साथ इम्प्रोव भी किया जा सकता है !

4 – अपना गोल सेट करे –

इंटरप्रेन्योर के लिए बेहद जरूरी होता है कि आप अपने गोल से अच्छी तरह से वाकिफ हों गोल दो तरह के होते हैं, एक- ‘कम समय का’ short term और दूसरा- ‘लंबा समय का’ long term आपको दोनों के बीच का अंतर पता होना चाहिए !

और साथ में अपने गोल को पूरा करने के लिए आपके पास टाइम मैनेजमेंट भी होनी चाहिए ताकि आपको पता रहे कि आप कितने टाइम में कितना सक्सेस हो पाए हैं ! इस सबके के लिए आपके पास to do list हर समय तैयार होनी चाहिए !

5 – रिस्क लेना आना चाहिए –

कोई भी बिजनेस जब तक नहीं किया जा सकता, तब तक कि आप रिस्क लेने की क्षमता ना रखते हों ! क्योंकि मार्केट में पैसा लगाना एक तरह का रिस्क ही होता है ! लोगों को डर होता है कि अगर पैसा वापस नहीं आ पाया तो मुझे घाटा लग जाएगा !

लेकिन यह भी सच है कि जो ऐसा सोचता है वह कभी बिजनेस नहीं कर सकता ! इसलिए आपको बिजनेस के लिए रिस्क तो लेना ही पड़ेगा इसलिए रिस्क लेने से डरें नहीं, लेकिन हां समझदारी जरूर दिखाएं एक calculated risk ले !

इस तरह से आप एक सुपर सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते है !try जरूर करे और जब आप इसमे सफल हो जाये उसके बाद दुसरो को सिखाये… ताकि जिन लोगो को नहीं पता कैसे एक बिजनेसमैन बना जाता है तो उनकी हेल्प हो सकती है !

6 – जिस फिल्ड में काम करना चाहते है उसकी पूरी जानकारी ले –

अक्सर देखा जाता है कि लोग बिजनेस में उतर तो जाते हैं ! लेकिन जानकारी के अभाव के कारण वह उसे ज्यादा लंबा नहीं खीच पाते और निराश होकर उसे बंद कर देंते हैं ! और अगर किसी तरह धक्का लगाकर चलाते भी रहते हैं तो उन्हें मुनाफा नहीं मिल पाता !

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपके पास उस बिजनेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए ! जिस क्षेत्र में उतरना चाह रहे हों ! आपको पता होना चाहिए ! कि कोई इंटरप्रेन्योर के लिए पैसों का बंदोबस्त कहां से किया जाएगा ! आप जिस मार्केट में घुसने वाले हैं उसमें कितनी प्रतिस्पर्धा competition है ! इसी तरह आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपने सर्विस या प्रॉडक्ट को मार्केट में कैसे उतारेंगे !


entrepreneur course –

अगर आप बिना कोई स्किल्स या कोर्स के बिना इंटरप्रेन्योर बनते है। तो बहुत ज्यादा चांस है कि आप जल्दी असफल हो जायेगे। ऐस में नही कह रहा हूँ ! बल्कि इंडिया के टॉप इंटरप्रेन्योर ने इसके बारे में न्यूज़ में स्पीच दिया हुए है ! में आपको कुछ रिसर्च किया हुए और जिसका मार्किट में डिमांड है उस कोर्स के बारे में आपको बताता हूँ !


इंटरप्रेन्योर का कोर्स –

dr vivek bindra EAE coures

में जिस कोर्स के बारे में बात कर रहा हूँ ! उस कोर्स का नाम EAE है ! जिसका फुल फ्रॉम – Everything About Entrepreneurship है ! इस कोर्स के नाम में ही इंटरप्रेन्योर शब्द आ रहा है ! नीचे वीडियो में आप देख सकते है कि यह कोर्स कितना पावरफुल है !

  1. https://drive.google.com/file/d/1kbOjvZe71MVwlzlhwt1xH6AhapCNTUVk/view

इस कोर्स को डॉ विवेक बिंद्रा सर ने और उनकी टीम ने रिसर्च करके बनाया है ! यह Worlds Most Affordable Program है। जिसमे आपको इंडिया के टॉप Billionaire एंड Millionaire इंटरप्रेन्योर स्किल्स सिखाते है !


EAE कोर्स के टॉपिक्स –

EAE कोर्स में आपको कौन – कौन से टॉपिक्स सीखने को मिलते है। वह जाने आप –

  1. Marketing

  2. Sales 
  3. Finance

  4. Human Resource

  5. Legal

  6. Information Technology

  7. Digital Marketing

  8. Leadership

  9. Strategy

  10. Execution

  11. EAE कोर्स की वेबसाइट 

अगर आप सच में एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बनना चाहते है ! और अपने बिज़नेस में आने वाली समस्या का समाधान पाना चाहते है ! तो इस कोर्स के स्किल्स को सीखकर आप एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते है !

अगर आप इस कोर्स के बारे में और भी डिटेल्स में जानना चाहते है ! तो में आपको उनके टीम मेंबर्स का नंबर नीचे डिटेल्स दे देता हूँ !

Contact for Bada Business Team –

  1. Bada Business Team Call Now:  8104182804
  2. Website Visit : Https://Www.Badabusiness.Com/Dd/BIRK006091/
  3. Email – rk9017344@Gmail.Com
    ►IBC — Team BadaBusiness

निष्कर्ष Conclusion :

दोस्तों अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं, तो निश्चित रूप से अपना खुद का बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं ! और आप एक बहुत ही प्रसिद्ध इंटरप्रेन्योर बन जायेंगे !  तो आज के लिए बस इतना ही दोस्तों और आपकी entrepreneurship के लिए हमारी और से बहुत-बहुत शुभकामनाएँ.  किसी भी तरह का सवाल हो आपका कमेंट जरूर करे !


और भी पढ़े –
  1. घर बैठे काम करके इनकम कैसे जनरेट करे 
  2. स्टार्टअप बिज़नेस स्किल्स सीखे 
— थैंक्स फॉर रीडिंग —

Roshan kumar

मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ। मुझे बिज़नेस स्किल्स, बिज़नेस बुक्स तथा स्टार्टअप बिज़नेस के बारे में सीखना अच्छा लगता है ! इसीलिए में इसकी जानकारी लोगो को हिंदी में देता हूँ। जिससे वह एक सक्सेसफुल बिज़नेस की शुरवात कर सके ! ❤

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: