how to start a startup in india in hindi 2020

कैसे शुरू करे एक स्टार्टअप बिज़नेस startup tips in hindi –

how to start a Startup in india in hindi 2020

लेकिन इस पोस्ट में आपको Startup Business शुरू करने के साथ – साथ आपको ऐसे टिप्स के बारे में जानने को मिलेगा जिससे की आप वास्वत में Action ले पाओगे Startup Business शुरू करने में !

इस आर्टिकल को आप पूरा एन्ड तक जरूर पढ़े ! अगर आप यह आर्टिकल पढ़े रहे है -तो आप वास्तव में BUSINESS के फील्ड में जाना चाहते है ! देखिए आपको स्टार्टअप से रिलेटेड बहुत सारे आर्टिकल्स google पर मिल जायेंगे, की startup business kya hai, startup business kaise shuru kare, startup ideas, startup business plan, funding kaha se laye ऐसा बहुत सारे जानकारियाँ आपको मिल जायेंगे !

लेकिन इस आर्टिकल में आपको कुछ बेहतरीन स्टार्टअप टिप्स के बारे में पता चलेगा ! चलिए जानते है – how to start a Startup in india 


What is Startup in hindi स्टार्टअप क्या है –

पहले जानते है कि स्टार्टअप क्या है ? Startup शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है ! Start – मीन्स किसी चीज की शुरवात करना, Up – मीन्स उस चीज को आगे तक लेकर जान ! Start + Up  =  किसी भी नये चीज की शुरवात करना और उसे आगे तक ले जाना वह स्टार्टअप कहलाता है !  
Startup  स्टार्टअप शब्द का सीधा और सरल मतलब है – कि किसी नये काम को नये ढंग से शुरवात करना ! जब आप कोई भी स्टार्टअप स्टार्ट करने के बारे में सोचते है, तो आपके दिमाक में कई सारे सवाल आते है कुछ सवालो के जवाब आपको मिल जाते है ! लेकिन कुछ सवालो के जवाब रह जाते है !
जैसे – कि startup business कौनसा फाइनल करे, अपने बिज़नेस का नाम कौनसा रखे, Funding कहाँ से मिलेगा ऐसे बहुत सारे सवाल आपके दिमाक में आता है ! जो आज के इस आर्टिकल में आपको clear हो जाएंगे ! how to start a Startup in india in hindi 2020 

Startup Business idea in hindi [ स्टार्टअप बिज़नेस आईडिया हिंदी  ] -:

अगर आप स्टार्टअप बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे है तो आपके पास idea जरूर होगा ! जिसे आप स्टार्टअप में कन्वर्ट करके बिज़नेस करना चाहते है ! Startup Business इस तरह का होना चाहिए। जिसमे आपका फ़ायद हो और दूसरो का भी फ़ायद हो कहने का मतलब की आपके कस्टमर का how to start a startup in india

Example  – Jio Company ने अपने Startup Business Model को मार्किट में लाया जिससे की रिलाइंस कंपनी का ग्रोथ तो हुआ ही और साथ ही साथ कस्टमर को इंटरनेट सस्ता मिलने लगा ! जिससे की बहुत सारे लोग इंटरनेट के कारण बिज़नेस कर रहे है ! जोकि पहले इतना पॉसिबल नही था !  इसीलिए आप भी ऐसा startup business model के बारे में सोचे जिससे की लोग को फ़ायद हो या उस चीज की नीड्स हो लोगो को 


When to have your startup product Lunch [ अपना स्टार्टअप प्रोडक्ट कब लंच करे ] -:

आपके पास गजब का आईडिया है ! अपने टीम बना लिया, इन्वेस्टर को भी मना लिया 1 साल तक कड़ी मेहनत करने के बाद अपने उस प्रोडक्ट को मार्किट में लंच कर दिया ! लेकिन उस प्रोडक्ट को कोई भी न ख़रीदे इससे आपका टाइम, पैसा और मेहनत सब बेकार जाता है ! तो इस केस में आप क्या करेंगे ! मै आपको आगे बताता हूँ ! 

पहले केस में –

इसीलिए सबसे पहले आप प्रोडक्ट लंच करने से पहले आप Market Research करो लोगो को किस चीज की जरूरत है, क्या नीड्स है। एक छोटा सा सर्वर करो मार्किट में इससे आपका Time, Money, hard work तीनों चीज बच जाएंगे ! और इससे आपका प्रोडक्ट बेकार भी नही जाएंगे ! 

दूसरो केस में –

कभी – कभी ऐसा होता है कि लोगो को किस चीज की जरूरत है, उन्हें पता ही नही होता है ! इसीलिए आप जब भी कोई प्रोडक्ट बना रहे हो तो उसमे ढेर सारे फ्यूचर डालने के बजाय उसमे कम फ्यूचर ऐड करके मार्किट में उसका सिंपल लंच करो और उस product का feedback कस्टमर से लो, सर्वर करो क्या यह कस्टमर को पसंद आ रहा है की नहीं इससे आपका प्रोडक्ट मार्किट में अच्छे से चलेंगे ! 

तीसरे केस में 

कभी – कभी ऐसा होता है कि किसी प्रोडक्ट को मार्किट में लंच करने के बाद मार्किट रिसर्च करने की जरूरत ही नही पड़ती है ! ऐसा इसीलिए सम्भव हो पता है, क्योकि जो आपका Startup Business Model होता है। वह एक यूनिक होता है ! लोगो को उस चीज की जरूरत होती है ! 
 
Example –  जब आईपैड लंच’हुआ था ! तब Steve jobs को पता था, की पब्लिक प्लेस में लोगो को गाना सुनना पसंद है ! और उस समय लोग वॉकमेन का यूज़ करते थे। गाना सुनने के लिए और मार्किट में इस चीज की नीड्स भी थी लोगो को इसीलिए आईपैड का स्टार्टअप बिज़नेस मॉडल लोगो को पसंद आया ! 
 
इसीलिए आप भी ऐसे आइडियाज के बारे में सोचे जो एकदम न्यू हो, थोड़ा डिफरेंट हो और मार्किट में आने के बाद उस चीज की डिमांड बढ़ जाये ! ऐसे यूनिक आईडिया के बारे में आप सोचो ! 

Startup Business Start करने के तीन प्रॉसेस है -:


1 – idea

आपके पास एक अच्छा आईडिया होना चाहिए। यह दो प्रकार के है 
  1. Traditional Idea  – इसका मतलब की जो पहले से कंपनी सेटअप है। उसमे थोड़ा बहुत इनोवेशन करके स्टार्टअप बिज़नेस करना !
  2. Monpoly idea –  इसका मतलब की इसमें आपका नया आईडिया हो जो पहले कभी यूज़ न किया गया हो ! 

2 –  Registration of your startup –

इसमें आपको अपने स्टार्टअप बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करना होता है ! गोवेर्मेंट के साइट पर जो बहुत इम्पोरेन्ट है। एक स्टार्टअप बिज़नेस के लिए क्योकि इसमें आप अपने कंपनी के बारे में डिटेल्स में बताते है ! इससे आपका बिज़नेस सेव और सिक्योर हो जाता है ! 
 
  1. स्टार्टअप बिज़नेस के रजिस्ट्रेशन के लिए गोवेर्मेंट की साइट –  मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉपोरेट अफेयर्स 

 

3 – Funding –

स्टार्टअप बिज़नेस के लिए 5 तरीके के फंडिंग है ! 
  1. Family Friends And Relatives  – इसमें आप अपने स्टार्टअप बिज़नेस के लिए फॅमिली फ्रेंड्स एंड रिलेटिव्स से फण्ड ले सकते है ! इससे आपको ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा और प्रॉसेस भी जल्दी हो जायेंगे 
  2. Crowd Funding  – इस Funding में आपको अपने बिज़नेस का डिटेल्स सेंड करना होता है ! जैस – कि Wishberry , Indiegogo  यह दो वेबसाइट है यह से आप फंडिंग ले सकते है ! अपने स्टार्टअप बिज़नेस के लिए। 
  3. Angle Investor  –  यह वह इन्वेस्टर होते है जो बड़े कंपनियों के सीईओ होते है। अगर आपके आइडियाज अच्छे होते है तो आपके कंपनी में इन्वेस्ट करते है। जिसका कुछ % शेयर उनके पास होता है यह बेस्ट इन्वेस्टर में से एक होते है। क्योकि इनके पास एक्सपेरिंस अच्छा होता है ! 
  4. Venture Capital Fund  – यह वह फण्ड होता है.जिसमे आपको बड़े फण्ड की जरूरत होती है ! जैसे – कि आपका बिज़नेस स्टार्टअप बड़ा हो गया है। और आपको ज्यादा फण्ड की जरूरत है। तो यह आपकी मदद करता है ! इंडिया में बहुत सारे वेंचर कैपिटल फण्ड  है।  Nexus Venture Partner , Blume Venture fund  ,  इसमें आपको अपने कंपनी के कुछ शेयर देना पड़ता है ! 
  5. Bank Lona  – इस फण्ड के बारे में आप सभी लोगो अच्छे से जानते होंगे ! इस फण्ड में आपको बैंक से लोन पड़ता है ! जो बहुत ज्यादा रिस्की होता है ! इंडिया में बहुत सारे बैंक लोन प्रोवाइड करते है ! जैसे की ICIC Bank, SBI Bank, HDFC Bank और भी बहुत सारे बैंक है ! 

10 Method How to start a Startup in hindi  -:

  1. अच्छे आईडिया के बारे में सोचे – Thing of a good idea 
  2. मार्किट को रिसर्च करना  – Do Research your market 
  3. बिज़नेस प्लान बनाये  – Write a Business Plan
  4. अपने स्टार्टअप का नया नाम चुने – Choose name of your Startup 
  5. एक मॉडल बनाये – Make a model 
  6. 100 लोगो को अपना मॉडल दिखाये  – Show the model to 100 People 
  7. अपने co फाउंडर को ढूढे  – Find a Co Founder 
  8. अपने स्टार्टअप बिज़नेस को रजिस्ट्रेशन कराये – Registration your startup business 
  9. फंडिंग की तरकीब निकले 
  10. आपके आस – पास किस चीज की ज्यादा नीड्स है 

इस पोस्ट को एन्ड तक पढ़ने के लिए आपका ध्यानवाद ! स्टार्टअप के जो भी पॉइंट थे मैन इस पोस्ट में कबर किया है ! अगर इसमें किसी भी तरह की गलती हुई हो तो या कोई टॉपिक छूट गया हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है !

आपका फीडबैक हमारे लिए बहुत इम्पोरेन्ट है ! how to start a startup in india इस ब्लॉग में बिज़नेस से रिलेटेड सभी जानकारियाँ आपके लिए है ! यह सभी जनाकारी मेरा खुद का एक्सपीरियंस तथा रिसर्च किया हुआ है !

—- थैंक्स फॉर रीडिंग —–
” इस दूनिया का सबसे बड़ा रोग  – मुझसे यह नही होगा “

2 thoughts on “how to start a startup in india in hindi 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: