टॉप 5 सक्सेस बिजनेसमैन की स्टोरी 2021

top 5 success businessman story in hindi

आज के इस पोस्ट में हम टॉप 5 सक्सेस बिजनेसमैन की स्टोरी इन हिंदी में जानेगे ! इस पोस्ट में आपको उन सभी टॉप 5 बिजनेसमैन के बारे में जानेगे। जिन्होंने न सही रिकॉर्ड बनाया है ! बल्कि अपने भारत देश का नाम भी ऊचा किया ! चलिए उनके बारे में एक – एक करके विस्तार से जानते है !


विषय सूची देखे

[ 1 ] रितेश अग्रवाल सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी Ritesh Agrawal success businessman story in hindi 

रितेश अग्रवाल सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी

जिसे 2020 में वर्ल्ड  सेकंड यंगेस्ट billionaire का नाम दिया गया था ! उन्हें Business world Young Enterpreneur अवार्ड भी मिल चूका है। आप सोच रहे होंगे की हम किस की बात कर रहे हैं !

हम बात कर रहे है. OYO Rooms के मालिक के बारे में ! Mr Ritesh AgarwalThe Founder  एंड  CEO ऑफ़ इंडिया बेस्ट ऑनलाइन होटल बुकिंग साइट !


रितेश अग्रवाल कौन है who is ritesh agarwal in hindi 

इस सक्सेस बिजनेसमैन बनने से पहले रितेश अग्रवाल एक मिडिल क्लास मारवाड़ी परिवार से थे  ! पर उनकी  क्रिएटिविटी थिंकिंग ने उन्हें सब से अलग बना दिया ! और आज उनका नाम देश के सबसे बड़े इंटरप्रेन्योर में लिया जाता है !  १६-नवंबर-1993 बिस्सम कु ट्टक, रायगड़ा, उड़ीसा में रितेश अग्रवाल का जन्म हुआ था !

रितेश एक बिज़नेस फॅमिली से थे। और उन्हें हमेशा उनका सपोर्ट मिला। महज़ १३ साल की उम्र में रितेश ने sim card बेचना शुरू किया। बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर के प्रति लगाव था ! वो हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहते !

St. Johns Senior Secondary School से Pascal(basic) programming सिखने के बाद अपने भाई की प्रोग्रामिंग की बुक और गूगल की मदद  से बहुत कुछ सीखा। 8 साल की उम्र में ही रितेश ने coding करना शुरू कर दिया था !


स्कूल की पढ़ाई –

स्कूल की पढाई रितेश ने अपने राज्य के स्कूल से पूरी की ! कुछ अपना करने की खाव्हिश ने उन्हें Delhi पहुंचा दिया, वहां पर वे SAT की तैयारी  करने लगे ताकि वो US जाकर अपनी आगे की पढाई पूरी कर सके।  हलाकि SAT के Exam हुए ही नहीं। बस यही समझ लीजिये की फ्यूचर में कुछ बड़ा रितेश का इंतेज़ार कर रहा था ! 

फिर रितेश ने अपने खाली समय में सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी, बिज़नेस, इंटरप्रेन्योर, स्टार्टअप और AirBNB के बारे में पढ़ना शुरू किया ! और Indian School of Business and Finance,Delhi में अड्मिशन ले लिया ! 

कॉलेज तो वे जा रहे थे ! पर उनका मन तो कहीं और ही था ! कुछ दिनों तक तो कॉलेज से छुट्टी ली और वापस कभी कॉलेज गए ही नही ! यहीं से हुई उनके कंपनी Oravel Stays Pvt ltd की शुरुवात ! 

आप सोच रहे होंगे की इतनी अछि कॉलेज को क्यू छोड़ दिया ! पर किसी ने सही कहा है ! खाव्ब पुरे करने के लिए थोड़ा पागल होना पड़ता है ! रितेश अग्रवाल के इसी कुछ अलग करने के जूनून ने ही आज उन्हें सक्सेस बिज़नेसमन बना दिया ! 


OYO कंपनी की शुरवात – 

2012 में रितेश  ने ये समझा की बजट होटल ढूंढ़ना लोगों के लिए कितना मुश्किल है। और उन्हें कुछ ऐसा चाहिए जिससे उन्हें अच्छा होटल वो भी उनके बजट में मिल जाये ! इसका सलूशन था Oravel Stays !

कई महीनो तक वो बजट होटल में रुके कस्टमर कॉल्स हैंडल किया उनके बारे में जाना की कस्टमर की क्या एक्सपेक्टेशंस होती है ! उन्हें किस तरह का होटल पसंद आता है ! और ये जाना की कस्टमर सटिस्फैक्शन कितना जरुरी होता है ! कुछ ही समय में रितेश के कंपनी को 30 Lakhs की फंडिंग मिली venture capital से ! 

2013 में रितेश ने अपने इसी आईडिया को प्रेजेंट किया Thiel Fellowship में और उसमे वो Top 10 में आये ! जिसके बाद रितेश को $10000 फण्ड मिला ! और फाउंडेशन के तरफ से मेंटरशिप भी दी गयी ! इसी के साथ रितेश इंडिया के पहले इंसान है ! जिसे Thiel Fellowship मिली है ! 

थिएल फ़ेलोशिप प्रोग्राम को PayPal के Founder Peter Thiel ने शुरू किया था ! जोकि २ साल का होता है। 2014 में लाइट स्पीड वेंचर पार्टनर्स और DNG कंप्यूटर पार्टनर्स से  4 Cr की फंडिंग मिली गयी थी !  अब OYO Rooms इंडिया और आउट ऑफ़ इंडिया सबसे बड़े वेंचर बन चुके थे । बाद में मनीष सिन्हा मिले जोकि Oravel Stays के co-founder बने पर बात कुछ बनी नहीं और मनीष ने कंपनी छोड़ दिए । 2013 में Oravel का नाम बदल कर OYO रख दिया गया !  

थिएल फ़ेलोशिप क्या है जाने – 


oyo रूम क्या है ?

Oyo  होटल्स खुद होटल्स नहीं सँभालते बल्कि ये सिर्फ एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। बेस्ट बजट रूम्स बुक करने के लिए। OYO Rooms का मतलब है।  On Your Own Rooms


ओयो रूम्स नेट वर्थ 

आज OYO Rooms net worth – $1.1 billions है ! और इसका HeadQuater Gurugram Haryana में है। Ritesh Agarwal की उम्र 27 वर्ष हो चुकी है और उनकी net worth – 4500 Cr है। एक शहर से शुरुवात कर आज oyo के पास 70000+ रूम्स है लगभग 200 से अधिक शहरों मे।

OYO Rooms से हम इंडिया (India), नेपाल (Nepal), चीन (China), इंडोनेशिया (Indonesia) , मलेशिया (Malaysia), यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (UAE) के होटल रूम्स की बुकिंग घर बैठे कर सकते है । बुकिंग OYO के app या website से बड़ी आसानी से किया जा सकता है !

रितेश कई एंटरप्रेन्योर कॉन्फरेन्सेस और बिज़नेस इंस्टिट्यूट में स्पीकर के तौर पे जाते है। उनका नाम Forbes 30 अंडर 30 के लिस्ट में भी आ जुका है ! 


[मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी ]

सक्सेस की सबसे ख़ास बात है की वो मेहनत करने वालों पर फ़िदा होजाती है !!

“Having a passion for solving a big problem and leaving a huge impact. Once you have that, everything else falls into place.”  –  Ritesh Agarwal

इसका मतलब है की अगर तुममे पैशन है मुश्किलों का सामना कर उसे सोल्वे करने की तो आपके बाकि के काम भी बड़े आराम से होजाएंगे।


अचीवमेंट्स –

  1. Kaleidoscope नाम की एक किताब भी लिखी है ! रितेश Agarwal ने जिसमे 25 अवार्ड विनिंग शार्ट स्टोरीज है 
  2. बिज़नेस वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड भी मिला है ! 
  3. TIE Lumis Business Excellence अवार्ड 
  4. Lufthansa ET Now Runway to Success अवार्ड
  5. India InternationalTravel Mart अवार्ड 

रितेश अग्रवाल रसोलूशन्स २०२१ 

  1. Being able to take a step back outside of work. Spend more time thinking about large problems beyond work.
  2. Taking more data-led decisions.
  3. Spending more quality time by building deeper relationships with stakeholders especially our partners.

रितेश की मेहनत रंग लायी ! और आज उनका इतना बड़ा नाम है ! उन्होंने oyo hotels को उचाईयों पे पहुंचा दिया इसलिए ये उनकी सक्सेस बिज़नेस स्टोरी है ! ritesh self-made billionaire है जिससे US के प्रेजिडेंट Donald Trump से भी प्रशंसा हासिल हुई है ! 


[ 2 ] चीनू कला सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी chinu kala success businessman story in hindi 

चीनू कला सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी 

दूसरे सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी रुबंस एक्सेसरीज (Rubans Accessories) की फाउंडर चीनू कला (Chinu kala) के बारे मे है

300 से 15Cr तक का सफर कैसे किया चीनू काला ने ? 


 चीनू कला कौन है ? who is chinu kala 

चीनू काला रुबंस एक्सेसरीज की फाउंडर, फैशन आइकॉन(Fashion Icon), Gladrags Mrs India पेजेंट finalist और मॉडल है !  चीनू का जन्म  राजस्थान (Rajasthan) में हुआ था  !

15 साल की उम्र में चीनू बेघर हो चुकी की तब उनके पास सिर्फ दो जोड़ी कपडे, एक स्लिपर और 300 रूपए ! रात भर स्टेशन पे बैठ कर वो यही सोचती रही की ये 300 रूपए आखिर कब तब चलेंगे !

क्या 300 रूपए ख़तम और मेरी ज़िन्दगी ख़तम ? दो दिन बाद चीनू को एक डोरमेंटरी में रहने की जगह मिल गयी, यहाँ के मैट्रेस्स का किराया २० रूपए थे !  चीनू ने नौकरी करना शुरू किया ! उससे घर घर घूमकर किचन का सामान जैसे चाकू और बाकि चीज़ें बेचनी होती थी जिससे की वो 20-60 रुपये कमा लेती थी ! 


जिंदगी का सफर 

काम का पहले दिन जब वो एक घर का डोरबेल बजाई घर क अंदर के लोगो ने दरवाज़ा खोला ! और जैसे ही चीनू कुछ कहती उन्होंने चीनू के हाथ में सामान से भरा बेग देखा और दरवाज़ा उसके मुँह पे बंद कर दिया ! 

चीनू हॉकी बाकि रहे गयी क्यूकी उसने ये जान लिया था ! की ये काम उससे जितना आसान लगा था ! ये उतना आसान है नही ! रिजेक्शन और मुँह पे पड़े दरवाज़े चीनू को और भी स्ट्रांग बनती गई !

16 साल की उम्र में चीनू सुपरवाइजर बनी ! और 3 लड़किओं को सेल्स सीखना शुरू किया ! उस वक़्त चीनू के लिए सक्सेस का मतलब दो वक़्त का खाने का इंतेज़ाम करना था ! 

चीनू हमेशा से बिज़नेस करना चाहती थी ! चीनू ने कोई भी बिज़नेस इंस्टिट्यूट से पढाई नहीं की पर उनका On Ground Experience किसी भी बड़े इंस्टिट्यूट के पढाई से काम नहीं थी !

बाद में चीनू ने होटल में वैटरिंग का काम करना शुरू किया ! उन्हें अपने काम से कभी थकान महसूस नहीं हुई क्यूकी हर नौकरी से चीनू को कुछ न कुछ नया सिखने मिल रहा था ! आखिर चीनू को कुछ बड़ा जो हासिल करना था ! 3 साल क अंदर ही चीनू financially stable हो गयी ! 2004 में चीनू ने अमित काला से शादी हुई जोकि चीनू के सबसे बड़े सपोर्ट बने उसके बाद चीनू बेंगलोरे चली गयी !

दोस्तों के बोलने पर चीनू ने Gladrags Mrs India पेजेंट में हिस्सा लिया ! वहां पे सब ही एडुक्टिवल बैकग्राउंड से थे ! पर चीनू का एक्सपीरियंस ने उससे फाइनलिस्ट बना दिया। यहीं से चीनू का सफर मॉडलिंग में शुरू हुआ ! 


Rubans – करोड़ का बिज़नेस की पहली सीडी

चीनू को हमेशा से ही ज्वेलरी पहनना पसंद था। उसने बचाये हुए पैसों से 2014 में 6×6 feet का ज्वेलरी शॉप खोला और उसका नाम Rubans Accessories रखा ! धीरे धीरे Rubans ब्रांड बनता चला गया, ऑनलाइन प्लेटफार्म से रुबंस ने बहुत सेल्स किये !

आज रुबंस एक्सेसरीज नेट वर्थ – 15 cr है। रुबंस जेवेल्ली की रेंज 229-10,000 तक है।

चीनू का कहना है की – में कभी नहीं भूलती मैंने कहाँ से शुरुवात की थी ! आज में २५ salaries दे रही हूँ में हार्ड वर्क में भरोसा रखती हूँ ! और वैसे ही हार्ड वर्क की उम्मीद में उन सभी से रखती हूँ ! जो मेरे ब्रांड से जुड़े है। chinu kala ek Successfull business women है !


[ 3 ]  एंड्रू कार्नेगी सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी Andrew Carnegie success businessman story in hindi 

एंड्रू कार्नेगी सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी

तीसरी सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी में एंड्रू कार्नेगी के बारे में है !

Andrew Carnegie ये नाम है उस शख्स का जिसे स्टील टाइकून(स्टील किंग) कहा जाता है ! जो अपने धैर्य और परिश्रम की वजह से दुनियां के सबसे अमीर आदमी बने ! इनका जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था ! जिनके पास दो वक्त का खाना जुटाने के लिए भी पैसे नहीं थे और केवल एक कमरे का घर था !

ये स्कॉटलैंड के रहने वाले थे लेकिन गरीबी और भुखमरी की वजह से ये लोग काम की तलाश में अमेरिका आ गए !  घर की दरिद्रता की वजह से ऐन्ड्रू की पढ़ाई भी नहीं हो पायी ! और 13 साल की छोटी सी उम्र में घर घर का भार सँभालने की जिम्मेदारी उनके कन्धों पे आ गयी !

13 साल के ऐन्ड्रू ने एक कपड़े बनाने की फैक्ट्री में छोटी सी नौकरी कर ली ! जहाँ उसे 12 घंटे और सातों दिन कठिन परिश्रम करना पढता , लेकिन जिस इंसान में लगन होती है ! वही कोयले से हीरा बनाने का माद्दा रखते हैं !

ऐन्ड्रू काम से समय निकाल कर सक्सेस लोगों की स्टोरी पढ़ते थे ! उनसे प्रेरणा लेता था ! धीरे -धीरे समय बीतता गया , ऐन्ड्रू ने कुछ दिन बाद एक पोस्टमैन की नौकरी भी की !  शहर में बड़ी लाइब्रेरी थी जहाँ किताबों का विशाल संकलन था !

ऐन्ड्रू वक्त निकाल कर लाइब्रेरी में पढता रहता था ! यहाँ उसने कुछ इंटस्ट्री और बिज़निस के बारे में सीखा ! नौकरी करते हुए कुछ पैसे इकट्ठे किये और धीरे धीरे स्टील बनाने वाली कम्पनीयों में इन्वेस्ट करने लगे ! जिससे उन्हें अच्छी इनकम हो जाती थी ! इसी तरह समय का चक्र चलता गया और फिर ऐन्ड्रू ने एक दिन अपनी खुद की कंपनी बनाने की सोची !

यही सोचकर Carnegie Steel Corporation नाम की एक कंपनी की स्थापना की शुरुआत में कंपनी औसत रही ! लेकिन ये ऐन्ड्रू कार्नेगी की मेहनत और लगन का ही नतीजा था ! की कुछ ही सालो में ऐन्ड्रू स्टील किंग बन गए और बहुत जल्द उन्हें Builders of America का अवार्ड मिला ! एक समय था जब ऐन्ड्रू कार्नेगी की अकेली कंपनी पूरे ब्रिटेन से ज्यादा स्टील उत्पादन करती थी !

और इसी लगन ने एक दिन ऐन्ड्रू को बना दिया “दुनिया का सबसे अमीर इंसान “, 1889 में ऐन्ड्रू कार्नेगी को दुनिया का सबसे अमीर इंसान घोषित किया गया !


[ 4 ] कुंवर सचदेव सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी  kunwar sachdev success businessman story in hindi 

चौथी सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी में कुंवर सचदेव के बारे में है !

कुंवर सचदेव सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी

कुँवर सचदेव भारत की लीडिंग पॉवर सोल्यूशन कंपनी सु-काम (Su-Kam) Sukam solar inverter के फाउंडर  और एम् डी है ! और साथ ही वे एक महान रिसर्चस, मार्केटर, प्रेरणादायक वक्ता और उद्योजक भी है ! सचदेव के सु-काम के सक्सेस की कहानी “मेक इन इंडिया” का सबसे अच्छा और सबसे बड़ा एक्सप्मले है !

कुंवर सचदेव का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था ! लेकिन सचदेव ने कभी भी अपनी आर्थिक परिस्थितियों को अपनी सफलता के बीच में नही आने दिया ! और सिर्फ 15 वर्ष की आयु में ही वे एक सक्सेस बिजनेसमैन बन गए !

अपने बिज़नेस की शुरुवात उन्होंने अपने बड़े भाई के साथ मिलकर साइकिल पर पेन बेचते हुए की थी ! और बाद में उन्होंने एक सफल केबल टीवी कम्युनिकेशन व्यवसाय की स्थापना दिल्ली में की थी !

एक खोजकर्ता के रूप में उन्होंने जल्द ही भारत के पॉवर बैकअप इंडस्ट्री के विकास और उनकी जरूरतों को भाँप लिया था ! और 1998 में ही उन्होंने सु-काम पॉवर सिस्टम की स्थापना करने के लिए केबल टीवी के व्यवसाय को बंद करने की ठान ली !

कुछ ही सालो में कड़ी मशक्कत और महेनत करते हुए उन्होंने आज सु-काम को भारत की मुख्य कंपनियों में से एक बनाया ! आज सु-काम इंडियन मल्टीनेशनल कारपोरेशन है ! और इसे भारत की सबसे विकसित और तेज़ी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री में से एक माना जाता है !

यह कंपनी तेज़ी से विकसित होने वाली टॉप 500 कंपनियों की सूचि में भी शामिल है ! सचदेव ने भी तक़रीबन 90 देशो तक अपनी कंपनी को पहुँचाय !


[ 5 ] बायजू रविन्द्रन सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी  Bjyu raveendran success businessman story in hindi 

पांचवी सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी में बायजु रवींद्रन के बारे में है !

बायजू रविन्द्रन सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी

Success Story Byju Raveendran – कि यह  कहानी है ! केरल में जन्मे बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की. रवींद्रन पहले स्कूल टीचर थे ! आज भारत के नए अरबपति हैं. कभी टीचर रहे रवींद्रन की आज 6 बिलियन डॉलर यानी 41 अरब की कंपनी है ! रवींद्रन की कामयाबी को उनके एक ऐप ने भी लोकप्रियता दिलाई !

दक्षिण भारत के तटवर्ती गांव में शिक्षक माता-पिता के जन्मे रवींद्रन का मन स्कूल में नहीं लगता था ! वे फुटबॉल खेलने के लिए घंटों घर से बाहर रहते. जब खेलकर लौटते, तब घर पर पढ़ाई करते ! पढ़ाई पूरी कर रवींद्रन इंजीनियर बने और एग्जाम्स की तैयारी में स्टूडेंट्स की मदद करने लगे !

वे छात्रों को इस तरह पढ़ाते कि उनका पढ़ाया हुआ स्टूडेंट्स के मन भाने लगा ! धीरे-धीरे उनकी क्लास में स्टूडेंट्स की तादाद बढ़ती गई. वे सेलेब्रिटी टीचर बने और उन्होंने स्टेडियम में एक साथ हजारों छात्रों को पढ़ाना शुरू किया !

रवींद्रन ने 2015 में BYJU’S – The Learning App लॉन्च किया. BYJU’s के दुनिया में 3.5 करोड़ यूजर और 24 लाख पेड सब्सक्राइबर भी हैं ! 37 साल का ये उद्यमी शिक्षक इंडियन एजुकेशन के लिए वैसा कुछ करना चाहते हैं ! जो डिज्नी ने मनोरंजन के लिए किया ! उन्होंने अपने ऐप में डिज्नी की तर्ज पर द लायन किंग के सिम्बा के जरिये ग्रेड वन से छात्रों को गणित और अंग्रेजी पढ़ाया !

रवींद्रन के मुताबिक बायजू का रेवेन्यू दोगुना से भी अधिक होने की उम्मीद है ! मार्च 2021  तक इसका रेवेन्यू 3,000 करोड़ (435 मिलियन) पहुंचने की उम्मीद है ! रवींद्रन की कंपनी थिंक एंड लर्न ने जुलाई 2019 के शुरुआती हफ्ते में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी ! अब इनके पास कंपनी के 21% से ज्यादा शेयर हैं !


आपको यह भी पढ़ना चाहिए –
  1. एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर कैसे बने जाने 
  2. महीने के 1 लाख से 5 लाख कमाये 
  3. बिज़नेस टिप्स सीखे 

हमारी सक्सेस बिजनेसमैन स्टोरी इन हिंदी पसंद आयी तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ! ऐसे ही बिजनेसमैन की स्टोरी, बिज़नेस आईडिया, स्टार्टअप बिज़नेस के बारे में और भी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिये ! 

—- थैंक्स फॉर रीडिंग —-

Roshan kumar

मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ। मुझे बिज़नेस स्किल्स, बिज़नेस बुक्स तथा स्टार्टअप बिज़नेस के बारे में जानना अच्छा लगता है ! इसीलिए में इसकी जानकारी लोगो को हिंदी में देता हूँ। जिससे वह एक सक्सेसफुल बिज़नेस की शुरवात कर सके ! ❤

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: