kaizen मेथड क्या है इन हिंदी

आज के इस Business Book Summary में आप Kaizen in hindi के बारे में जानने को मिलेगा ! इस technique के यूज़ से आप अपने goals को आसानी के साथ जल्दी पा सकेंगे !

इस technique का यूज़ जापानी लोगो ने वर्ल्ड वॉर 2 के बाद यूज़ किया था ! जिसका परिणाम आप देखी सकते हो ! कि आज जापान वर्ल्ड में सभी देशो से टेक्नोलॉजी में कितना आगे है !

kaizen in hindi

इस आर्टिकल में आपको kaizen kya hai, kaizen skills in hindi, kaizen business और kaizen examples के साथ आपको विस्तार से जानने को मिलेगा !

इस पोस्ट को आप एन्ड तक जरूर पढ़े. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे अपने फ्रेंड्स के साथ। इस आर्टिकल के ऑथर seeken सर है !


kaizen kya hai काइज़ेन क्या है –

काइज़ेन एक जापानी भाषा है. यह दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है ! Kai + Zen जिसका अर्थ होता है – Change + good ( बदलाव अच्छे के लिए ) ऐसा कोई भी बदलाव जिसमे इम्प्रूवमेंट के लिए जो हम कर सकते है। उसे kaizen कहते है !

इसमें छोटे – छोटे इम्प्रूवमेंट करते रहते है, जिससे की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है !

किसी भी organization में उसमे काम करने वाला हर इंसान चाहे वह house kipping वाला बंदा हो या स्टाफ का हर व्यक्ति जहां पर काम कर रहा है। अपने एरिया में रोज छोटे से छोटे इम्प्रूवमेंट करे वो काम kaizen कहलाता है। अगर ऐसा होगा तो कंपनी दिन प्रतिदिन ग्रोथ करेगी  !


kaizen examples And Method in hindi –

एक बिजनेसमैन थे जिनका नाम Jack stupp था ! जिन्होंने अपने करियर में 80 मिलियंस डॉलर का बिज़नेस क्रीट किया था ! वह काफी ग्रेट लाइफ जी रहे थे ! लेकिन 54 इयर्स के ऐज में उन्हें सीवियर रहूमटॉइड आर्थराइटिस एक तरह की बीमारी हो गई थी ! उनके बीच में से ज्याद जॉइंट में सूजन हो गई थी !

जिसकी वजह से उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कर दिया गया ! दर्द इतना था. कि उन्हें हिलने तक नही हो रहा था ! एक्सरसाइज करने की तो दूर की बात है ! उन्हें डॉक्टर से चलने के लिए सिर्फ बस व्हीलचेयर यूज़ करने के लिए बोल गया था !

लेकिन फिर भी jack ऐसे ही हरा मानाने वाले लोगो में से नही थे ! इस चीज से लड़ने के लिए उनके पास एक प्लान भी था ! प्लान यह था कि Japanese method का यूज़ करना ! जिसे बोलते है the kaizen इस सेम method का यूज़ करके उन्होंने अपने business को सक्सेसफुल बनाया था !

now इस method में क्या करते थे ?  छोटे – छोटे स्टेप लेते थे ! और फिर अपने आप को रिवार्ड्स देते थे ! गोल को अचीव करने के लिये !

Example – जब वह दर्द में सुबह – सुबह उठते तो वह बोलते थे कि अभी के लिए मुझे बस इस बेड से उठना है ! बिना किसी के हेल्प लिए बस यही मेरा गोल है ! फिर जब वह हिम्मत करके उठते तो फिर वह अपने आपको रिवार्ड्स देते है कि यह बोल के कि वह जैक वह तूने कमाल कर दिया ! good work –


kaizen method -:

इसके आगे उन्होंने ऐसे ही गोल रखा कि अब वह कम से कम जिम तक जायेगे वह भी पैदल लेकिन जिम नही करेगे ! सिर्फ जिम के स्टॉफ से बात करेंगे कम से कम ! फिर यह स्टेप भी धीरे – धीरे अचीव कर लेने के बाद वह जिम करना शुरू कर दिए ! सिर्फ 5 मिनट ऐसे ही हमेशा वह अपने आप को इम्प्रूव करने के लिए थोड़ा – थोड़ा पुश करते थे !

और अपने आप को जेन्युइन कॉम्पलिमेंट देते थे ! यह कुछ दूसरे रिवार्ड्स देते थे ! जिसका रिजल्ट कुछ साल के अंदर ही उन्होंने बस डॉक्टर की बात को गलत साबित नही किया ! बल्कि रेगुलर डेली एक्सरसाइज करने वाले इंसान बनके बल्कि उन्होंने Mr. World Title किताब भी जीता अपने ऐज के बॉडीबिल्डिंग कांटेस्ट में !

यह सारी चीजे Impossible से Possible हुई उसी सिंपल मेथड की वजह से जिसे kaizen method कहते है !

देखो फ्रेंड्स kaizen एक बहुत ही powerful तरीका है ! जो बस एक इंसान को गोल को पूरा करने के लिए ही नही बल्कि पूरे देश को पॉवेरनेशन बनाने में मदद कर सकता है !

Example – हिरोशिमा और नागासाकी जैसे परमाणु अटैक और भूकम जैसे बहुत सारे अटैक से माना जाता था ! कि जापान दूसरे देशो के जैसा पिछड़े देशे में रह जायेगा ! लेकिन ऐसा नही हुआ क्योकि आज जापान दूसरे देशो के कम्पेयर सबसे पॉवेरनेशन में से एक है ! और टेक्नोलॉजी की बात हो या पावरफुल की बात हो जापान सबसे आगे है !

क्योकि जापान वाले इस kaizen method को बहुत ही सिरसली फॉलो करते है ! जो बहुत कमाल की बात है ! अगर आप भी इस method का यूज़ करोगे तो आप भी कुछ भी अचीव कर सकते हो ! अपने लाइफ में.

इसीलिए आज में आपको आगे बताऊंगा ! कि – kaizen in skills, kaizen in business, kaizen for health इस अमेजिंग मेथड का यूज़ करके आप किसी भी फील्ड में सक्सेस हो सकते हो !


Kaizen skills in hindi – :

kaizen skills in hindi

duolingo एक फ्री लैंग्वेज लर्निंग अप्प है ! और वर्ल्ड का मोस्ट पॉपुलर लर्निंग आप बन चूका है ! इसके 30 करोड़ डाउनलोड है। यह अप्प इतना हिट है !

क्योकि duolingo से आप कोई भी लैंग्वेज आसानी से सीख सकते हो ! चाहे वह करियर को बूस्ट देने के लिए हो या इंग्लिश सीखना के लिए हो या कोई और भी रीजन की वजह से स्पेनिश, फ्रेंच, चानीस कोई भी लैंग्वेज सीख सकते हो ! इस अप्प से.

आज यह अप्प लोगो को आसानी के साथ सीखा पा रहा है. क्योकि यह kaizen skills का यूज़ करता है !

Example – समझो आपको इंग्लिश सीखनी है ! नाउ इंग्लिश में हजारो चीजे होती है ! अगर आप यह सोचोगे कि मुझे पूरी तरीके से इंग्लिश सीखनी है ! तो यह चीज आपके लिए बहुत बड़ी और मुश्किल हो सकती है ! वैसे ही जैसे

जैक के लिए आर्थराइटिस होने के बाद जिम जाके डायरेक्ट बॉडीबिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज करना ! जो बिलकुल impossible था !

इसीलिए Duolingo क्या करता है ! की स्टार्ट में आपसे वही पूछता है कि इंग्लिश या कोई भी लैंग्वेज आपको सीखनी है ! वह किस लिए आपको सीखनी है ! जैसे –

जॉब के लिए, या नार्मल बात करने के लिए, एग्जाम के लिए, ट्रेवलिंग के लिए इत्यादि !

जिससे आप अपने बड़े से बड़े गोल्स को छोटे से गोल्स में तोड़ देते हो ! जो अचीव करना बहुत ही इजी हो जाता है ! मानो मुझे इंग्लिश सीखनी है जॉब के लिए और करियर में आगे बढ़ने के लिए ! तो वह आपके लिए वही गोल्स सेट करेगा ! जो आपके लिए बहुत जरुरी है ! और आपके जॉब के लिए !

पढ़े : अपना गोल्स कैसे सेट करे जाने हिंदी

Duolingo भी kaizen skills यूज़ करता है ! डेली इम्प्रूवमेंट के लिए फोकस करता है ! जब वह आपको दिन में कई घंटे प्रैक्टिस करने के बजाये बस दिन में 5 से 10 मिनट के गोल्स सेट करवाता है ! आपके लिए –

जिससे आप हर दिन में 10 मिनट देके एक छोटी सी डेली हेब्बिट बनाके कोई भी लैंग्वेज आसानी से सीख सकते हो बिना ज्यादा टाइम निकले और स्ट्रेस लिए !

बोला जाता है कि कोई भी हेब्बिट पूरा करने के लिए आपको कम से काम 21 दिन तक लगातार करनी चाहिए ! तभी वह आदत बन सकती है ! जो चीज इस अप्प्स में डेली दिन का फ्यूचर दिया हुए है ! जिससे आप 21 days अचिव करने का गोल सेट कर सकते हो अपने लिए !

इस अप्प की खासियत यह कि इसमें ऐड नही आते है ! जिसके कारण से यह और आसानी के साथ सीखा जा सकता है ! अगर आपको कोई भी लैंग्वेज सीखनी है तो में आपको नीचे लिंक दे देता हूँ ! आप इसे जाके डाउनलोड कर सकते है !


Kaizen in Business in hindi -:

रॉबर्ट मोरन ने एक ऐड देखा लक्ज़री गाड़ी का जो देखने के बाद यह सोचने लगे कि कैसे यह जैपनीज़ कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हाई क्वालिटी कार बना पता है ! जिसके कारण से इन्हे हर साल बड़े – बड़े क्वालिटी अवार्ड्स भी मिलते है !

इसके आंसर के लिए उन्होंने रिसर्च की जिससे उन्हें 1940 में ला छोड़ा ! वर्ल्ड वॉर 2 ख़त्म होने के कुछ दिन बाद ही एक अमेरिकन एडवर्ड जापान आये, जापान मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को वापस शुरू करने के लिए !

एडवर्ड एक जानकर और समझदार इंसान थे। जिसकी वजह से अमेरिकन मैन्युफैक्चरिंग इतनी ग्रेट बन पाई थी वर्ल्ड वॉर 2 में ! इसीलिए जापानी लोग उनकी बाते को सुनने के लिए काफी एक्ससिटेड थे !

now एडवर्ड के आने के बाद लोगो को एक सिंपल बात बोली उन्होंने ने कहा यदि आपको अपनी मैन्युफैक्चरिंग ग्रेट बनानी है ! तो एक क्वेश्चन अपने आप को रोज पूछो ! और उस पे ही रोज फोकस करो। क्वेश्चन यह था कि –

what extremely small step i can take to improve he process or product ?

नाउ यह बस एक चीज जैपनीज़ लोगो ने फॉलो करना स्टार्ट कर दिया पूरे दिल से ! जिसे उन्होंने नाम दिया kaizen और फिर हर बिज़नेस, टेक्नोलॉजी में kaizen को अप्लाई किया !

जिसका रिजल्ट आप आज देखी सकते हो। जापान आज एक मैन्युफैक्चरिंग और सुपरपावर है ! क्वालिटी और टेक्नोलॉजी के फील्ड में !

इसीलिए फ्रेंड्स आप भी अपने बिज़नेस को वर्ल्ड क्लास बनाना चाहता हो तो रोज अपने आप से यह एक छोटा सा क्वेश्चन पूछो कि आज में क्या ऐसा यूनिक काम कर सकता हूँ ! जो मेरे प्रोडक्ट और सर्विस को इम्प्रूव कर सकता है !


kaizen for health in hindi –

जूलिया दो बच्चो की माँ थी ! जिनके हस्बैंड ने उन्हें डाइवोर्स दे दिया थे ! उनकी हेल्थ जरा भी ठीक नही चल रही थी ! उन्हें डिप्रेशन था, हाई ब्लड प्रेशर और फटीग भी थी ! इसके साथ – साथ वह और भी सीरियस बीमारी की तरफ बढ़ रही थी !

इसीलिए वह ऑथर के पास गई जो एक साइकोथेरेपी थे ! जूलिया जब ऑथर से मिली ऑथर को उन पे बहुत तरस आया ! उनकी हालत और उनकी हेल्थ देखकर और उनकी न उम्मीद को देखकर !

क्योकि जूलिया कई लोगो के पास गईं थी ! सब उन्हें यही सला देते थे ! कि उन्हें हेल्थी फ़ूड खाना चाहिए, वर्कआउट करना चाहिए कम से कम 30 मिनट तक जो वह सब सुनकर – सुनकर थक गई थी !

क्योकि वह उसे कभी फॉलो नही कर पाती थी ! बच्चो के लिए उन्हें कभी टाइम नही मिल पता था, कभी मोटिवेशन नही हो पाती थी ! इसीलिए ऑथर को यह पता था ! कि वह जूलिया को सेम एडवाइस देंगे तो वह काम नही करेगी !

इसीलिए उन्होंने एक्सपेरिमेंट करने को सोचा उन्होंने क्या किया कि जूलिया को 30 मिनट वर्कआउट और डाइट करने के बजाये बोला कि तुम रोज रात में टीवी देखती हो जब भी ऐड आते है तो आप रोज एटलीस्ट 1 मिनट तक जोर से चलना स्टार्ट कर दो अपने ही घर में यह – वह चलना शुरू कर दो, और तेज चलो !

और नाउ यूज़लिए जूलिया डॉक्टर की बात सुनकर न उम्मीद हो जाती थी ! लेकिन यह सिंपल चीज सुनने के बाद वह एक्ससिटेड हो गई ! और यह बहुत इजी था ! इसीलिए वह रेडी भी हो गई इसे ट्री करने के लिए !

नाउ इसके बाद वह पूरे महीने भर यही ट्री की ! और वह रोज दिन में एटलीस्ट 1 मिनट जोर से यह – वह चलती थी ! इस छोटी सी चीज से पतली और हेल्थी नही होने वाली थी ! जो डॉक्टर और जूलिया को पता था !

लेकिन यह एक ग्रेट स्टार्ट था ! जिसके बाद वह नेक्स्ट टाइम वापसी आई। तो वह मोटिवेटेड थी ! कि अब मुझे क्या करना है. बताओ अब उनका वर्कआउट से रिलेटेड स्ट्रांग रेसिस्टेन्स था वह ख़त्म हो गया था !

जिसके बाद से वह 1 – 1 मिनट न्यू – न्यू चीजे करके एक रेगुलर एक्सरसाइज करने वाली हेल्थी औरत बन गई ! और अब खुश भी थी !


kaizen process –

में चाहता हूँ कि आप भी एक एक्सपेरिमेंट करो अपने दोस्त से जब आप नेक्स्ट टाइम मिलो। फिर उससे पूछना की उसने सुबह – सुबह सबसे पहले इंटरनेट पर कौनसा वीडियो देखा ! वास्तव में उसे याद नही रहेगा कि उसने पहला वीडियो कौनसा देखा होगा !

लेकिन इसके बाद दूसरे दिन वापस उससे वही सेम क्वेश्चन पूछो तो सायद इस बार भी उसे याद नही होगा ! लेकिन रोज आप ऐसे ही पूछोगे तो वह दोस्त जब सुबह वीडियो देखेंगे तो वह नोटिस करेगा कि उसने कौनसा वीडियो पहले देखा ! ताकि आपके स्टुपिड क्वेश्चन का आंसर दे सके !

देखो फ्रेंड्स हमारा ब्रेन ऐसा करता है और करेगा क्योकि क्वेश्चन उसे बहुत पसंद है ! इम्पोरेन्ट कोई क्वेश्चन रिपेटेड टाइम हमारे समाने आता है। तो फिर हमारा ब्रेन आंसर सर्च करने के लिए मजबूर हो जाता है ! और वह फिर कर भी लेता है उसका आंसर

now इस फैक्ट् का आप यूज़ कर सकते हो kaizen process को अप्लाई करने के लिए अपने लाइफ में जिस भी फील्ड में आप ग्रेट काम करना चाहता हो। उससे रिलेटेड क्वेश्चन अपने आप से पूछो लेकिन वह क्वेश्चन स्माल में होने चाहिए !

Example – माइकल अवार्ड मीनिंग ऑथर है ! उन्होंने अपनी जब फेमस बुक The English Patient लिखी थी ! तब उन्होंने यह नही सोचा था कि अभी वह एक अमेजिंग बुक लिखेंगे। नही बल्कि यह बुक लिखने के लिए अपने आप से क्वेश्चन पूछे काफी छोटे – छोटे जैसे –

वह कैसे अपने बुक्स के लिए करैक्टर बना सकते है ! अगर वह कोई सीन का सोचते है। जैसे –

प्लेन क्रैस का सीन तो फिर वह सोचते कि सीन में करैक्टर कौन होगा। जो प्लेन चलायेगा और वह क्यों होगा, क्यों प्लेन क्रैस होगी !

ऐसे ही छोटे – छोटे क्वेश्चन के आंसर करके उन्होंने एक सीन बनाया और कई सारे सीन्स बनाये और एक बुक रेडी कर दी जिसने अवार्ड भी जीता ! इसीलिए आप भी स्माल क्वेश्चन करो kaizen process को अप्लाई करने के लिए अपने कामो में.


Use small rewards to apply kaizen in hindi -:

नाउ क्वेश्चन के साथ एक और सबसे अच्छा kaizen के साथ अप्लाई करने का –

स्टार्ट में बताये स्टोरी में जैक सीवियर रहूमटॉइड आर्थराइटिस होने के बाद भी जैक Mr. world बने बॉडीबिल्डिंग में क्योकि उन्होंने एक्शन लेने के लिए स्माल – स्माल रिवार्ड्स का यूज़ करते थे !

जैसे – छोटी चीज अचीव करने के बाद खुद को कॉम्प्लीमेंट देना यारे वह जैक क्या कमाल कर दिया तूने ! या फिर जिम तक जाके लोगो से बाते करना या ऐसी दूसरी छोटी चीज यह सारी चीजे रिवार्ड्स जैसे थी ! जिसने जैक को आदत लगा दी एक्शन लेने के लिए यह तक की दर्द में भी.

इसी तरह से में कुछ दिनों से Duolingo अप्प का यूज़ कर रहा हूँ ! इसमें भी मैंने सेम चीज को नोटिस किया कि आज वह इतना सक्सेसफुल अप्प कैसे बन गया है !

क्योकि वह गेम की तरह बनाया गया है। जहाँ पर जब भी छोटे – छोटे गोल्स आप पूरा करते हो। तो आपको सेन्स ऑफ़ प्रोग्रोस दिखाई जाती है ! अचीवमेंट्स अनलॉक करके आपको एक लेबल से दूसरे लेबल पर ले जाके, यह तक की आपको पॉइंट्स भी मिलते है रेगुलर और भी कई चीजे उस अप्प में होती है !

जो सारी चीजे सच में लैंग्वेज सीखने के लिए बेस्ट होती है ! अगर आप यूज़ करोगे तो आप भी नोटिस करोगे की कैसी छोटी – छोटी चीजे है। जो हेब्बिट फॉर्म करने के लिए, एक्शन लेने के लिए और गोल्स को अचीव करने के लिए उन्होंने रिवार्ड्स का यूज़ किया है !

सच में आज के टाइम इंग्लिश सीखने के लिए या किसी भी तरह के लैंग्वेज को सीखने के सबसे बेस्ट अप्प है !


Conclusion [ निष्कर्ष ] -:

अगर अपने यह तक पढ़ ही लिया तो इसका मतलब की आप भी kaizen method का यूज़ करना चाहते है अपने लाइफ में। जो कि बहुत ही इम्पोरेन्ट बात है ! क्योकि में भी आलरेडी kaizen method को फॉलो करता हूँ। अपने डेली टो डेली लाइफ में.

kaizen एक अमेजिंग बुक है ! अगर आपको और भी इसके स्किल्स के बारे में तथा मेथड के बारे में जानना है तो में आपको लिंक नीचे प्रोवाइड कर देता हूँ ! इसके बारे में आप और भी अच्छे से जान सकते है ! –

https://amzn.to/3gFX0Eo

बुक


यह भी पढ़े :

इसी तरह हमेशा बिज़नेस स्किल्स और बिज़नेस बुक्स की जानकारी मिस नही करना चाहते है ! तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिये ! जिससे हम जब भी कोई नया पोस्ट डाले तो आपको नोटिफिकेशन जरूर मिले !

—- थैंक्स फॉर रीडिंग —-

Roshan kumar

मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ। मुझे बिज़नेस स्किल्स, बिज़नेस बुक्स तथा स्टार्टअप बिज़नेस के बारे में सीखना अच्छा लगता है ! इसीलिए में इसकी जानकारी लोगो को हिंदी में देता हूँ। जिससे वह एक सक्सेसफुल बिज़नेस की शुरवात कर सके ! ❤

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: