व्यापार कैसे शुरू करे 11 बढ़िया टिप्स

व्यापार कैसे शुरू करे 11 बढ़िया टिप्स  -:

व्यापार कैसे शुरू करे भाग -2  में आप जानेंगे कि व्यापार वास्तव में कैसे शुरू किया जाता है ! किसी भी ( व्यापार ) BUSINESS को स्टार्ट करने से पहले हमें उस बिज़नेस को पूरे Planning के साथ शुरू करना चाहिए। जिससे की हमारा Business Success हो सके।
व्यापार कैसे शुरू करे 
अगर आप व्यापार ( Business ) कैसे शुरू करे भाग -1 को नही पढ़े है – तो आप इस लिंक पर जाके पढ़ा सकते है ! जिससे कि आपको व्यापार ( Business ) कैसे शुरू किया जाता है ! उसके बारे में आपको विस्तार से पता चल जायेगा ! 


व्यापार कैसे शुरू करे भाग -2  में आप जानेंगे कि व्यापार वास्तव में कैसे शुरू किया जाता है ! किसी भी ( व्यापार ) BUSINESS को स्टार्ट करने से पहले हमें उस बिज़नेस को पूरे Planning के साथ शुरू करना चाहिए। जिससे की हमारा Business Success हो सके। 

Business Start करने के कुछ स्टेप है। आप उसे जरूर फॉलो करे। अगर आप वास्तव में बिज़नेस करना चाहते है – तो आप इस आर्टिकल को पूरा end तक पढ़े ! जिससे कि आपको बिज़नेस करने में आपकी हेल्प हो सके ! 

Step – 1 अपने इंटरेस्ट को अपना बिज़नेस बनाइए – :

किसी भी ( व्यापारBUSINESS को शुरू करने से पहले यह जानना जरुरी है – की आपका इंटरेस्ट किस चीज में है ! आप क्या पसंद करते हो, आपको कौनसा काम करने पर ख़ुशी मिलती है ! आपके लिए यह भी जानना जरुरी है – कि आप इस काम को प्रोफेशन के साथ करने में आप माहिर है।

बिज़नेस करने के लिए आपको ऐसे काम को चुनना होगा ! जिसमे आपको करने में ख़ुशी मिलती हो और जिसे आप काम करते समय एग्जैक्ट कितना टाइम हो गया आपको पता ही न चले ! ऐसा इंटरेस्ट का बिज़नेस जिसमे आप काम करते समय

  1. Time
  2. Money 
  3. Attention

तीन चीज दे सके ! सबसे पहले आपको इस स्टेप को सिरसली लेना होगा ! तो आप जान जाओगे की आपको किस फील्ड में बिज़नेस करना है ! तो आप आगे के स्टेप को फॉलो करने में सक्सेस होंगे। आपका इंटरेस्ट का फील्ड कुछ भी हो सकता है ! जैसे – कि

  • ब्यूटी से रिलेटेड
  • कुकिंग से रिलेटेड
  • फ़ूड से रिलेटेड
  • इम्पोट तथा एक्सपोर्ट से रिलेटेड
  • etc 

Step – 2 Do Research [ रिसर्च करना ] -:

अपने इंटरेस्ट के बिज़नेस फील्ड को सेलेक्ट करने के बाद आपको Market Research करना पड़ेगा कि मार्किट में एक्चुअली चल क्या रहा है ! बिज़नेस करने के लिए market research करना बहुत इम्पोरेन्ट है ! क्युकी आपको मार्किट के बारे एजेंट पता चलता है। कि मार्किट में क्या चल रहा है ! जैसे - कि
बिज़नेस रिसर्च करना 
अपने इंटरेस्ट के बिज़नेस फील्ड को सेलेक्ट करने के बाद आपको Market Research करना पड़ेगा कि मार्किट में एक्चुअली चल क्या रहा है ! बिज़नेस करने के लिए market research करना बहुत इम्पोरेन्ट है ! क्युकी आपको मार्किट के बारे एजेंट पता चलता है। कि मार्किट में क्या चल रहा है ! जैसे – कि 
  1. मार्किट में किस चीज की नीड्स है 
  2. लोगो को किस तरह का प्रोडक्ट चाहिए तथा और कैसी सर्विस चाहिए उन्हें 
  3. आप जो बिज़नेस स्टार्ट करने वालो हो तो आपके कॉम्पिटिटर कैसी सर्विस दे रहे है। उसके बारे में आपको पता चलता है ! 
  4. मार्किट रिसर्च से आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में पता चलता है – कि क्या यह मार्किट में चलेगा या नही 
  5. सबसे इम्पोरेन्ट बात कि आप जो बिज़नेस करने जा रहे हो लोगो को उस चीज नीड्स है यह नही इसीलिए बिज़नेस करने के से पहले रिसर्च करना सबसे इम्पोरेन्ट बात है ! 

Step – 3 Business Plan [ व्यापार के लिए योजना बनाना ]  -:

बिज़नेस प्लान बनाते समय इस बात का ध्यान देना होगा की आपको अपने बिज़नेस में किसी इनवेस्टर की जरूरत है अगर हाँ है - तो आपको डिटेल्स में Business Plan बनाना होगा ! जिसमे आपको सभी इम्पोरेन्ट सेक्शन को सामील करना होगा। जैसे - कि
बिज़नेस प्लान 

बिज़नेस प्लान बनाते समय इस बात का ध्यान देना होगा की आपको अपने बिज़नेस में किसी इनवेस्टर की जरूरत है अगर हाँ है – तो आपको डिटेल्स में Business Plan बनाना होगा ! जिसमे आपको सभी इम्पोरेन्ट सेक्शन को सामील करना होगा। जैसे – कि 
  1. कंपनी डिस्क्रप्शन 
  2. प्रोडक्ट और सर्विसेज 
  3. मार्किट एनालिसिस 
  4. मार्किट स्टडी 
  5. मैनेजमेंट समरी 
  6. फाइनेंसियल 
  7. एनेलिसिस 

Step – 4 बिज़नेस में लगने वाले खर्चे को कैलकुलेट करना  -:

बिज़नेस करते समय यह सबसे इम्पोरेन्ट पॉइंट होता है ! जिस पर हम ध्यान नही देते है। और इसे बाद में करने के लिए छोड़ देते है ! जोकि यह सबसे मेन पॉइंट होता है ! बिज़नेस करने के लिए आपने बिज़नेस प्लान बना लिया जिन – जिन चीजों पर आपको खर्च करना उसकी पूरी डिटेल बना लीजिए ! 
और होने वाले खर्च को कैलकुलेट कर लीजिए ऐसा करने के बाद आप जान पायेगे कि शुरू में बिज़नेस में कितना पैसा खर्च होगा ! जैसे – कि 
  1. लाइसेंस और परमिट 
  2. लीगल फीस 
  3. इन्शुरन्स 
  4. इक्विपमेंट 
  5. मार्किट रिसर्च पर होने वाला खर्च 

Step – 5 बिज़नेस स्ट्रक्चर तैयार करना  -:

बिज़नेस करते समय बिज़नेस स्ट्रक्चर का होना बहुत जरुरी है ! कि क्या आप अपने बिज़नेस को पार्टनर के साथ करना चाहते हो या इसे प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाना चाहते हो ! 

Step – 6 बिज़नेस को रजिस्टेड करना  -:

बिज़नेस रजिस्टेड का मतलब कि आप ऐसा नाम सेलेक्ट करे जो आपके बिज़नेस के काम से मिलता जुलता हो ! और फिर इस नाम को ऑनलाइन रजिस्टेड करना होता है। इसके लिए आपको एक डोमिन लेकर वेबसाइट बनाना होगा !

क्युकी आजकल लोगो के पास इतना टाइम नही होता है ! इसीलिए वह आपके बिज़नेस को ऑनलाइन चेक कर लेते है ! तो आपके वेबसाइट पर आपके बिज़नेस के पूरी डिटेल्स होनी चाहिए। जिससे कि आपके कस्टमर को वह सारी चीज मिल सके जिसे उन्हें जरूरत है !

ऑनलाइन बिज़नेस रजिस्टेड से बिज़नेस अच्छे से ग्रो करता है ! क्युकी आजकल हर चीज ऑनलाइन पर उपलब्ध है !

Step – 7 लाइसेंस तथा परमिट  -: 

बिज़नेस करते समय लाइसेस का होना भी बहुत जरुरी है ! आप जब भी अपना बिज़नेस स्टार्ट करे उसके कुछ’दिनों के बाद लाइंसेस के लिए जरूर अप्लाई करे ! लाइंसेस का होना इसलिए जरुरी है। क्युकी आपका बिज़नेस लीगल रूप से रजिस्टेड हो जाता है ! गोवेर्मेंट के रूल्स के अनुसार जोकि एक बिज़नेस के लिए इम्पोरेन्ट है ! 

Step – 8 बिज़नेस के लिए लोकेशन सेट करना – :

बिज़नेस करने के लिए एक अच्छे लोकेशन का चयन करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ! लोकेशन के हिसाब से आप अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट को लंच कर सकते है। इसलिए लोकेशन को भी चूज करना बहुत ही इम्पोरेन्ट है !

Step – 9 बिमा पॉलिसी ख़रीदे  -:

जिस प्रकार लोग अपना बीमा पॉलिसी करवाते है ! उसी तरह आपको अपने बिज़नेस का बीमा पॉलिसी करवाना चाहिए। इससे आपके बिज़नेस में किसी भी तरह कि दिक्क्त आने पर आप बीमा पॉलिसी कंपनी से मदद ले सकते है ! यह किसी भी आपदा के टाइम आपके बिज़नेस को हेल्प मिलता है ! कंपनी की तरफ से 

Step – 10 अपने बिज़नेस को प्रमोट करना – :

आज के समय बिज़नेस प्रमोट करना का सबसे अच्छा तरीका। ऑनलाइन है। 

ऑनलाइन –  ऑनलाइन सिस्टम में बिज़नेस को अच्छे से आप प्रोमोट कर सकते है ! बिज़नेस प्रमोट करने के लिए इसमें आपको बिज़नेस के सारे डिटेल्स देना होता है – कि आपका किस तरह का बिज़नेस है। आपके बिज़नेस में किस तरह के प्रोडक्ट है ! etc 

ऑनलाइन बिज़नेस प्लेटफार्म  – 
  1. TV 
  2. Advertise  – Google, Facebook, Youtube 
  3. Digital Marketing

दूसरा बिज़नेस प्रमोट करने का ऑफलाइन सिस्टम है – जिसमे आप अपने बिज़नेस के प्रोडक्ट को ऑफलाइन प्रमोट करते है ! 
  1. बैनर 
  2. होल्डिंग 
  3. टेम्पेलेट डिस्टीब्यूट करना 

Step – 11 खुद पर यकीन करना  -: 

यह सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट होता है ! आपके बिज़नेस के लिए खुद पर यकीन करना कि अपने सब कुछ अच्छे से प्लानिंग के साथ बिज़नेस स्टार्ट किया है ! आपके बिज़नेस को ग्रो करने में थोड़ा टाइम लगेगा लेकिन आपका बिज़नेस जरूर ग्रो करेगा ! आपको अपने आप पर यकीन करना होगा। कि आपका बिज़नेस जरूर सक्सेस होगा !
जैसे – कि एक कहवत है – 

यदि आप मिर्च का पौधा लगाते हो तो ये कुछ ही महीनो में आपको मिर्च देना शुरू कर देगा लेकिन ये पौधा इतना ताकतवर नही होगा कि लंबे समय तक जिवित रह सके और फल दे सके। लेकिन यदि आप आम का पेड़ लगाते हो तो आपको 4 साल तक इंतजार करना होगा उसके बाद आपको फल मिलने शुरू होगा और आपका यह पेड़ 100 सालो तक फल देता रहेगा। बिज़नेस भी कुछ इसी तरह ही है यदि आपको दूसरो की अपेक्षा देर से बिज़नेस में सक्सेस मिल रहा है तो उदास मत होइए मेहनत जारी रखिए जिस दिन आपको रिजल्ट मिलेगा उस दिन इतना ज्यादा और इतने लंबे समय के लिए मिलेगा की आपको आने वाली पीढ़ी के लिए भी कम नही पड़ेगा और दुनिया आपकी महेनत को याद रखेगा ! 

I hope आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा ! अगर आपका कोई सवाल हो बिज़नेस से रिलेटेड हो तो आप पूछ सकते है। इस ब्लॉग में जितने भी आर्टिकल्स है. वह सब आपके व्यापार को बढ़ाओ देना के लिए लिखे गए है। जिससे की आपको व्यापार करने में मदद मिल सके। 

— थैंक्स फॉर रीडिंग —
” किसी भी बड़े बिज़नेस कि शुरवात एक छोटे बिज़नेस से होती है ” 

2 thoughts on “व्यापार कैसे शुरू करे 11 बढ़िया टिप्स

  • May 2, 2020 at 1:50 pm
    Permalink

    dhyawad aapka aap jo mere blog par visit kiye ummid karta hu ki mai jaldi hi wordpress par transfer kro
    aur aapka blog bhi bahut accha hai aapne bhi business se related blog banaya hai jo bahut accha hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: